पीएमश्री योजना: प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले फिके नहीं दिखेंगे परिषदीय स्कूल

 सरकारी स्कूल अब कॉन्वेंट से किसी भी स्तर पर कमतर नहीं दिखेंगे। इसके लिए सरकारी स्कूलों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस किए जाएगा। इन स्कूलों में स्मार्ट कक्षाओं से लेकर आनंदमय वातावरण में बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी।




दरअसल, पीएमश्री योजना के तहत परिषदीय स्कूलों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से सुसज्जित करने की तैयारी तेज हो गई है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि बीते दिनों शासन ने पीएमश्री योजना के तहत तय मानकों के अनुरूप परिषदीय स्कूलों को उच्चीकृत किए जाने के प्रस्ताव मांगे थे। जिले के 11 ब्लॉक की ओर से करीब चार दर्जन स्कूलों के नाम भेज गए थे। वहीं निर्धारित मानकों को पूरे करने पर पहले फेज में 13 स्कूलों के नामों के प्रस्ताव शासन को भेज गए हैं। चयनित सभी स्कूलों में हरित ऊर्जा से समृद्ध बेल्ट, स्मार्ट कक्षा, खेल, कंप्यूटर, साइंस, गणित की लैब व नवीनतम तकनीक समेत सभी आधुनिक सुविधाएं होगी। वहीं शासन से परिषदीय स्कूलों के नामों पर मोहर लगते ही कार्य शुरू हो जाएगा।


इन स्कूलों के नामों के भेज गए प्रस्ताव

यूपीएस नूनाबाडी, यूपीएस कैलाशपुर, पीएस तेलीपुरा, पीएस तिपरा, यूपीएस मयूरपुर रूपपुर, पीएमवी तल्हेडी बुजुर्ग, यूपीएस नकुड़, यूपीएस भोजपुर,पीएस रामखेडी, पीएस थैरोली, यूपीएस कटला, पीएस खंडलाना, पीएस मंडी खाकरोबन


पीएमश्री योजना के तहत जिले से स्कूलों के नामों के प्रस्ताव भेज गए हैं। शासन से जैसे ही मंजूरी मिलती है स्कूलों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। सरकारी स्कूल अब कॉन्वेंट से कम नहीं रहेंगे।

-डॉ. विनीता, बीएसए, सहारनपुर