पीसीएस में छंटे मेधावियों की उम्मीद बना आयोग

प्रयागराज,। सूबे की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा पीसीएस 2022 के साक्षात्कार में असफल प्रतियोगी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अनूठी पहल की है। अध्यक्ष संजय श्रीनेत के फैसले के क्रम में आयोग ने पीसीएस 2022 में चयन से वंचित 270 मेधावियों से सहमति लेने के बाद उनका नाम, पिता का नाम, वर्ग, ई-मेल आईडी, पता और योग्यता संबंधी सूचना वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।


भविष्य में आयोग की ओर से निजी कंपनियों को पत्र लिखकर इन मेधावियों को इनकी योग्यता के अनुरूप समायोजित करने की सिफारिश भी की जाएगी। पीसीएस 2022 की मुख्य परीक्षा में सफल 1071 अभ्यर्थियों में से 1048 साक्षात्कार में शामिल हुए थे। इनमें से 364 अभ्यर्थियों का ही सात अप्रैल को घोषित परिणाम में अंतिम रूप से चयन हो सका था। शेष 684 अभ्यर्थियों में से 270 ने ही समायोजन के लिए अपनी सूचना वेबसाइट पर साझा करने की सहमति दी है। 414 अभ्यर्थी अपना नाम वेबसाइट पर अपलोड करने पर सहमत नहीं हुए।



इसका मुख्य कारण है कि तमाम अभ्यर्थी अगली परीक्षा के लिए प्रयासरत रहते हैं। कुछ ऐसे भी होते हैं जो या तो पहले से सरकारी नौकरी में हैं या आगे पढ़ाई करने में व्यस्त हैं। पीसीएस की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करने के बावजूद मामूली अंकों से साक्षात्कार से छंटने वाले मेधावी युवाओं के समायोजन के लिए अध्यक्ष संजय श्रीनेत ने पांच महीने पहले निर्णय लिया था। अध्यक्ष का मानना है कि ये मेधावी चयनित अभ्यर्थियों से किसी मायने में कम नहीं है। यही कारण है कि इन मेधावियों के नाम वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं। आयोग के मीडिया प्रभारी विनोद गौड़ ने बताया कि ई-मेल से सहमति लेने के बाद अभ्यर्थियों के नाम अपलोड किए गए हैं।