डीबीटी : आधार सीडिंग व सत्यापन के लिए 15 दिन की मोहलत

 

एटा। परिषदीय स्कूलों में सरकार के कई कार्यक्रम चल रहे हैं। इसमें आधार सीडिंग, सत्यापन सहित सात कार्यों की रफ्तार सुस्त है। इसी को लेकर सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन कार्यों को पूरा करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। 


शैक्षिक सत्र वर्ष 2023-24 में कक्षा एक से आठ तक समस्त छात्र-छात्राओं का आधार सत्यापन, बैंक खातों की आधार सीडिंग, परिवार आईडी से प्राप्त संभावित आउट ऑफ स्कूल बच्चों का सत्यापन, पाठ्य पुस्तकों के वितरण को लोड करने सहित डीबीटी से लाभांवित बच्चों की फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड होनी है। लेकिन जिले में इन कार्यों में सुस्ती बरती जा रही है।


 इसी को लेकर बीएसए दिनेश कुमार ने सभी खंड शिक्षाधिकारियाें को पत्र जारी किया है। जिसमें विद्यालयों में नामांकित बच्चों की शत प्रतिशत आधार सत्यापन के लिए 15 दिन, आधार सीडिंग के लिए सात दिन, प्रेरणा पोर्टल पर कक्षा एक और 6 में शून्य नामांकन वाले विद्यालयों में नामांकन पूर्ण कराने के लिए सात दिन दिए गए हैं।



वहीं परिवार आईडी से प्राप्त संभावित आउट ऑफ स्कूल के लिए बच्चों का सत्यापन करने के लिए 7 दिन, पाठ्य पुस्तकों के वितरण को अपलोड करने के लिए 10 दिन, डीबीटी का लाभ प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की फोटो प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करने के लिए 10 दिन सहित नवसाक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत शत प्रतिशत निरक्षरों एवं वॉलिटियर को चिह्नित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। बीएसए ने कहा है इन कार्यक्रमों में जनपद की रैंकिंग खराब है। इसलिए तय समय में यह कार्य करना सुनिश्चित करें।