जनपद में बीस से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करेंगे शिक्षक-विद्यार्थी

 हरदोई। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक व विद्यार्थियों की 20 नवंबर से ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होगी। जिले के 15 हजार शिक्षक व चार लाख विद्यार्थियों के लिए यह नई व्यवस्था लागू की गई है। इससे जहां विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति बढ़ेगी, वहीं फर्जी नामांकन में भी कमी आएगी। इस संबंध में सभी बीईओ को निर्देशित किया गया है।


जिले में 3446 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें चार लाख 39 हजार 245 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इन विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए 10 हजार 163 शिक्षक, 3600 शिक्षामित्र और 971 अनुदेशक तैनात हैं। शासन की ओर से जिले के परिषदीय विद्यालयों में पांच हजार 212 टैबलेट उपलब्ध कराएं गए हैं। इनमें कई विद्यालयों में दो-दो टैबलेट दिए गए हैं। कुछ अभी शेष हैं।



शासन की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के सात जनपदों में शिक्षक व विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें जनपद भी शामिल है। विभाग की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि 20 नवंबर से शिक्षक व विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति शिक्षक माड्यूल के अनुसार दर्ज की जाएगी। विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही विद्यालयों में मिडडे मील की व्यवस्था होगी और कायाकल्प के तहत दी जानी वाली धनराशि का निर्धारण किया जाएगा। शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर ही वेतन जारी होगा।