डीएलएड में कल तक प्रवेश ले सकेंगे अभ्यर्थी


प्रयागराज : प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन (डीएलएड) के लिए आवंटित संस्था में प्रवेश 18 नवंबर तक लिए जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी दो चरण की काउंसिलिंग में स्टेट रैंक के क्रम में 1,65,874 सीटें अभ्यर्थियों को आवंटित कर चुके हैं। आवंटित संस्था में दो दिन के भीतर काउंसिलिंग कराने के साथ प्रवेश लेने और उसके अगले दो दिन में प्रवेश के क्रम में सीट लाक करने के निर्देश दिए हैं।

डीएलएड में प्रवेश के लिए स्टेट रैंक जारी करने के बाद पीएनपी सचिव ने 18 सितंबर से काउंसिलिंग शुरू कराई थी। प्रथम चरण में पांच अक्टूबर तक संस्थान का विकल्प
भरने के क्रम में प्रवेश प्रक्रिया 17 अक्टूबर को पूर्ण कराई गई थी। प्रदेश की कुल 2,26,350 सीटों में से रिक्त रह गईं सीटों पर प्रवेश के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग 26 अक्टूबर से शुरू हुई। इसमें अंतिम चक्र में विकल्प भरने वाले अभ्यर्थियों को 10 अक्टूबर को संस्थान आवंटित किए जा चुके हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की 10,600 सीटों में से 499 सीटें तथा निजी संस्थानों में 59,977 सीटें रिक्त गई हैं। इधर, आवंटित संस्था के सापेक्ष प्रवेश की प्रक्रिया 18 नवंबर तक पूर्ण किया जाना है। प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों की आनलाइन रिपोर्ट 20 नवंबर तक लाक करने की समयसीमा निर्धारित है। आनलाइन रिपोर्ट लाक नहीं किए जाने पर लिया गया प्रवेश मान्य नहीं होगा।