परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट्स संचालन के लिए सिम कार्ड या इंटरनेट डाटा का कम्पोजिट ग्रांट से होगा भुगतान


प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को उपलब्ध कराये जा रहे टेबलेट्स के संचालन के लिए सिम कार्ड एवं इण्टरनेट डाटा का भुगतान कंपोजिट ग्रांट से किया जाएगा। सिम कार्ड एवं इण्टरनेट डाटा की सुविधा (नवम्बर 2023 से मार्च, 2024 तक) के लिए कम्पोजिट ग्राण्ट से एक टेबलेट के लिए अधिकतम 1500 रुपये तथा दो टेबलेट के लिए अधिकतम 3000 रुपये का प्रावधान किया गया है।


इसका समायोजन विद्यालय को प्राप्त होने वाली कम्पोजिट ग्राण्ट से यथासमय किया जायेगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद की ओर से गुरुवार को आदेश जारी कर दिये गये।

आदेश में कहा गया है कि सिम का क्रय स्थानीय स्तर पर मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी की उपलब्धता के मद्देनज़र किया जाएगा। विद्यालय अवधि में टेबलेट संबंधित प्रधानाध्यापक एवं वरिष्ठतम सहायक अध्यापक की कस्टडी में होगा तथा उसका प्रयोग अभीष्ट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।



विद्यालय बन्द हो जाने पर संबंधित प्रधानाध्यापक एवं वरिष्ठतम सहायक अध्यापक टेबलेट अपने साथ घर ले जा सकेंगे एवं विद्यालय आने पर अपने साथ लाएंगे उपलब्ध कराए जा रहे टेबलेट का सुरक्षित रखरखाव संबंधित प्रधानाध्यापक एवं वरिष्ठतम सहायक अध्यापक का व्यक्तिगत उत्तरदायित्व होगा.