"पोस्ट ऑफिस की जबरदस्त योजना: एक बार लगाएं, लाखों की कमाई ब्याज के साथ!"

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम: ब्याज द्वारा लाखों की कमाई का सफल माध्यम

ब्याज में 7.5% वृद्धि: एक शानदार निवेश विकल्प

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए कई सेविंग स्कीम्स (Saving Schemes) संचालित की जा रही हैं. इनमें से एक खास स्कीम निवेशकों को सिर्फ ब्याज के जरिए ही लाखों की कमाई कराती है - पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme).

7.5% ब्याज की दर: सुरक्षित और लाभकारी निवेश

इस योजना में पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी जोरदार मिलता है. इसके चलते ये लोकप्रिय रिटर्न योजनाओं में से एक है. इस स्कीम में निवेश पर मिलने वाला ब्याज 7.5% है.

अप्रैल में हुआ था ब्याज दरों में बदलाव

सरकार की ओर से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में हर तीन महीने में संशोधन किया जाता है. इस बदलाव के साथ, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाले ब्याज की दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया था.

इन्वेस्टमेंट के लिए विभिन्न टैन्योर्स

पोस्ट ऑफिस की इस सेविंग स्कीम में निवेशक अलग-अलग टैन्योर के लिए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. एक साल, 2 साल, 3 साल, और 5 साल के लिए पैसे जमा किए जा सकते हैं. इसमें ब्याज की दरें हैं: 6.9% (1 साल), 7% (2 या 3 साल), और 7.5% (5 साल).

ब्याज से होगी 2 लाख से ज्यादा की कमाई

पांच साल के निवेश पर ग्राहक 5 लाख रुपये का निवेश करता है और इसपर उसे 7.5% की दर से ब्याज मिलता है, तो इस अवधि में उसे जमा पर 2,24,974 रुपये का इंटरेस्ट होगा. निवेश की रकम मिलाकर कुल मैच्योरिटी की राशि बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाएगी.

Tax छूट का भी मिलता है लाभ

Time Deposit स्कीम में आयकर विभाग एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत ग्राहक को टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है. इस सेविंग स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइट अकाउंट खुलवा सकते हैं. 10 साल से ज्यादा आयु के बच्चे का अकाउंट उसके परिजन के जरिए खोला जा सकता है. इसमें कम से कम 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है. जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जुड़ता है.