अब फोटो लगी आईडी कार्ड को लटका कर ड्यूटी करेंगे कक्ष निरीक्षक




सिद्धार्थनगर। माध्यम शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा मेें इस बार कक्ष निरीक्षक फोटो और मुहर लगी आईडी को गले में लटकाकर परीक्षा कराएंगे। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को भ्रम की स्थिति होती है। इसलिए यह व्यवस्था प्रभावी होगा।




यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से प्रस्तावित है। परीक्षा में 60365 बच्चे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पंजीकृत हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 114 परीक्षा केंद्र बनाने पर निर्णय हुआ है। परीक्षा से जुड़ी अन्य तैयारियां अंतिम चरण में हैं। छात्र संख्या और परीक्षा केंद्र के हिसाब से हर साल कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है और कम और अधिक संख्या होती है। एक हजार से अधिक शिक्षक बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करते हैं। परीक्षा के दौरान केंद्र पर स्पेशल मजिस्ट्रेट के साथ ही बाहर की टीम भी निरीक्षण करने के लिए पहुंचती है। कई बार पहचान पत्र न दिखने पर भ्रम की स्थिति बन जाती है और अधिकारी पूछताछ शुरू कर देते हैं।





ऐसी स्थिति न आए। इसे देखते हुए इस बार फोटो युक्त पहचान पत्र मोहर के साथ गले में लटकाना होगा। जिससे पहचान जाहिर हो सके। बच्चे और निरीक्षण करने वाले अधिकारी भ्रमित न हों कि कोई बाहरी चला आया। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी चल रही है। शासन के निर्देशानुसार कार्य किया जाएगा और नकलविहीन व भयमुक्त परीक्षा संपन्न कराया जाएगा।