केंद्रों पर दो व्यवस्थापक होंगे तैनात, 22 फरवरी से होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू

 

बुलंदशहर, । यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को कराने के लिए जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। 22 फरवरी से परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं तो कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगनी शुरू हो गई हैं। परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए सभी 110 केंद्रों पर आधे से अधिक स्टाफ बदला जाएगा ।



जनवरी माह तक ड्यूटी लगाने का सभी कार्य पूरा कर लिया जाएगा। केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की डयूटी ऑनलाइन लगेगी और इसके लिए बोर्ड को सीधा डाटा भेजा जाएगा। डीआईओएस शिवकुमार ओझा ने बताया कि एक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षक लगेंगे और कक्ष निरीक्षक एवं अतिरक्ति केंद्र व्यवस्थापक की डयूटी दस फरवरी से पहले लगा दी जाएगी। परीक्षाओं को बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार संपन्न कराया जाएगा। केंद्रों पर जो खामियां मिली थीं उन्हें सुधारा जा रहा है।


88,926 परीक्षार्थी शामिल होंगे परीक्षाओं में


यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में एक केंद्र पर दो केंद्र व्यवस्थापक तैनात रहेंगे तो परीक्षाएं पूरी तरह से इनकी निगरानी में होंगी। उत्तर पुस्तिकाएं एवं प्रश्न पत्रों का वितरण और परीक्षाओं के समय पूरी तरह वीडियो ग्राफी कराई जाएंगी। बोर्ड में परीक्षाओं का लाइव दिखाना सहित अन्य कार्य केंद्र व्यवस्थापक कराएंगे। डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की सभी तैयारियों को तेजी से किया जा रहा है। जनवरी के अंत तक सभी कार्य पूरे हो जाएंगे और एक सप्ताह तक केंद्रों का कंट्रोल रूम में ट्रायल किया जाएगा। जिले में 88,926 परीक्षार्थी परीक्षाओं में शामिल होंगे। हाईस्कूल में 47,355 व इंटरमीडिएट में 41,571 छात्र हैं।


यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां चल रही हैं। एक केंद्र पर दो केंद्र व्यवस्थापक रहेंगे और चार हजार कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगेगी। बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार जिले में परीक्षाएं होंगी। व्यवस्थाओं को दुरूस्त करा लें। बोर्ड के पोर्टल से सभी कक्ष निरीक्षकों की डयूटी लगेगी। -शिवकुमार ओझा, डीआईओएस