12460 शिक्षक भर्ती: 482 बेसिक शिक्षकों का चयन, देर शाम सूची जारी

 

गोंडा, । बेसिक शिक्षा विभाग में 12460 शिक्षक भर्ती के बचे हुए पदों के लिए रविवार देरशाम पंत नगर स्थित बीएसए कार्यालय पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची चस्पा कर दी गई। बीते सप्ताह 159 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्त 482 पदों पर बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर शुक्रवार को अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई गई थी। इसमें कुल 1375 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। सूची में नाम देखकर चयनित अभ्यर्थियों के चेहरे खिल उठे। बीएसए के मुताबिक 482 सीटों के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई है। हालांकि, जिले की वेबसाइट पर अपलोड सूची में 429 अभ्यर्थियों के नाम शामिल हैं।



सभी अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच के लिए शनिवार को 45 कर्मचारी लगाए गए थे। अभ्यर्थियों के अभिलेखों का मिलान करने के बाद रविवार देर शाम को मेरिट लिस्ट जारी की गई है। शिक्षक भर्ती के 489 पदों पर जारी की गई लिस्ट में सामान्य वर्ग का कटऑफ 70.55, ओबीसी का 69.77, एससी का 66.25 और एसटी का 65.30 प्रतिशत होने की जानकारी दी गई। देर शाम बीएसए कार्यालय पर चस्पा की गई लिस्ट में अपना नाम दिखते ही अभ्यर्थी खुशी से झूम उठे। वहीं, सूची में नाम देखकर तमाम अभ्यर्थियों के चेहरे पर निराशा दिखी।


मेरिट लिस्ट का था बेसब्री से इंतजार शुक्रवार को बीएसए कार्यालय में 482 पदों के सापेक्ष 1375 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराई थी। इसके बाद गैर जिले से आए सैकड़ों अभ्यर्थी के साथ अभिभावकों के साथ जिला मुख्यालय पर डटे रहे। आजमगढ़ की सविता तिवारी ने बताया कि सात साल से शिक्षक बनने का सपना संजोए हुए हूं। सहारनपुर की रूबी परवीन ने बताया कि परिवार और एक छोटा सा बच्चा लेकर दो दिन कार्यालय के सामने मैदान में रात बिता रही हूं। बीना शुक्ला, शालिनी सिंह, आशा यादव ने एक स्वर में बताया कि चाहे जितनी रातें इंतजार करना पड़े कर लेंगे बस शिक्षक की नौकरी लग जाए।


बीएसए कार्यालय के बाहर रामलीला मैदान में बैठे दो-तीन अभ्यर्थियों ने बताया कि दो दिन से होटल का किराया महंगा होने के चलते मैदान में बने चबूतरे पर कंबल डालकर सो जाते हैं। देर शाम तक मेरिट लिस्ट जारी होने तक जिला समन्वयक राजेश सिंह, नीरज त्रिपाठी, जन्मेजय सिंह, राजेंद्र दूबे सहित अन्य कर्मी डटे रहे।


कार्यालय में छाया अंधेरा रविवार को देर शाम 7 बजे के आस पास एनआईसी पोर्टल पर मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद एक तरफ चयनित अभ्यर्थियों में खुशियां मनाते रहे। वहीं बीएसए कार्यालय के बाहर परिसर में चारों तरफ अंधेरा होने के चलते अफरातफरी का माहौल रहा।


पिछले सप्ताह 159 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिक्त 482 सीटों पर बेसिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर काउंसिलिंग संपन्न हुई है। अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच के बाद सूची एनआईसी पोर्टल पर अपलोड की गई है।

-प्रेमचंद यादव, बीएसए