परिषदीय स्कूलों के शौचालय बदहाल होने पर जवाब मांगा गया


गोण्डा/रुपईडीह, हिटी। परिषदीय विद्यालयों में शौचालयों की बदहाली को लेकर डीएम नेहा शर्मा ने कड़ा रुख अपनाया है। बीएसए प्रेमचंद यादव ने चार खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से संबंधित विद्यालयों के शिक्षकों से एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। इस संबंध में ह्यहिन्दुस्तानह्ण ने बीते 16 दिसंबर को प्रमुखता से ह्यबेसिक स्कूलों में शौचालय बदहाल, बच्चे परेशानह्ण शीर्षक से प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।



जनपद के समस्त परिषदीय विद्यालयों में ग्राम पंचायत के माध्यम से कायाकल्प के तहत कार्य कराया गया। इसके तहत बच्चों के बैठने, रंगाई-पुताई, टाइल्स, शौचालय, दिव्यांग शौचालय ,बाउंड्री वॉल, रनिंग वाटर, पेयजल सहित 19 पैरामीटर पर कार्य करना शामिल था। इसको लेकर हिन्दुस्तान टीम ने विद्यालयों में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिसमें एक दर्जन से अधिक विद्यालयों में तमाम कमियां देखी गई। खबर छपने के बाद डीएम नेहा शर्मा ने बीएएस से मामले में कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।


इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने गंभीरता से लेते हुए शिक्षा क्षेत्र रुपईडीह, मनकापुर, मुजेहना व झंझरी के खंड शिक्षाधिकारी को एक पत्र देकर संबंधित विद्यालयों का निरीक्षण करने के लिए कहा है। साथ ही अव्यवस्थाओं के संबंध में विद्यालय के शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों से कारण बताओं नोटिस दे कर एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देशित दिया।