69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों का उपमुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन


लखनऊ। 69000 शिक्षक भर्ती में आरक्षण प्रभावित अभ्यर्थियों ने नियुक्ति के लिए रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थी उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात और नियुक्ति देने की मांग कर रहे थे। आरक्षण प्रभावित अभ्यर्थी काफी समय से नियुक्ति के लिए धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

मालूम रहे कि परिषदीय विद्यालयों में 69000 शिक्षक भर्ती की चयन सूची में आरक्षण विसंगति नाने पर 5 जनवरी 2022 को 6800 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई थी। इस सूची को हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने 13 मार्च 2023 को रद्द करते हुए पूरी सूची को पुनरीक्षित करने के निर्देश दिए थे। इस मामले में हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में कुछ अभ्यर्थियों ने अपील दायर की है। इसमें से कुछ अभ्यर्थी काफी दिनों से ईको गार्डन में धरने पर बैठे हैं।


रविवार को 6800 की सूची जारी करने के लिए अभ्यर्थियों ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आवास का घेराव किया। यहां उपमुख्यमंत्री की गैरमौजूदगी में अभ्यर्थियों को पुलिस ने बस में बैठाकर ईको गार्डन भेज दिया अभ्यर्थियों का नेतृत्व कर रहे विजय यादव ने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद ने भर्ती में आरक्षण विसंगति की है। इसके बाद भी हम दलित पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को न्याय नहीं मिल रहा है। अभ्यर्थी ईको गार्डन में 36 दिनों से भूख हड़ताल कर रहे हैं। विभाग की ओर से जब तक चयन सूची जारी नहीं की जा रही है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.