पीएमश्री में चयनित स्कूलों को मिले डेढ़-डेढ़ लाख रुपये


प्रतापगढ़। जिले में पीएमश्री याजना के तहत चयनित स्कूलों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की पहली किस्त भेजी गई है। धनराशि का उपभोग विद्यालय प्रबंध समिति करेगी। इसमें एक लाख रुपये से स्कूलों में बाल वाटिका और दिव्यांग बच्चों के लिए शौचालय का निर्माण कराए जाएंगे और 50-50 हजार से खेल सामग्री खरीदी जाएगी।


वर्ष 2022 में पीएमश्री योजना प्रारंभ होने पर बेसिक शिक्षा विभाग ने 17 स्कूलों को चयनित किया था। जिले में नजीर के तौर पर विकसित करने के लिए प्रत्येक स्कूलों के विकास के लिए दो-दो करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। शासन ने पहले चरण में इन स्कूलों में बाल वाटिका, दिव्यांग शौचालय के लिए एक-एक लाख रुपये और खेल सामग्री खरीदने के लिए 50-50 हजार बजट दिया गया है। स्कूलों के खाते में यह धनराशि भेज दी गई है। स्कूल प्रबंध समिति के देखरेख में निर्माण कार्य कराया जाएगा। बच्चों की पसंद के मुताबिक खेल सामग्री का चयन किया जाएगा। स्कूल में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यह पहल की गई है।

पीएमश्री के तहत चयनित स्कूलों का नाम

लक्ष्मणपुर में कंपोजिट स्कूल सराय आनादेव, लालगंज में कंपोजिट स्कूल तारापुर, मंगरौरा में कंपोजिट स्कूल के जरस साता में काट स्कूल नारायणगंज, स्टेटो में में कंपोजि कंपोजिट स्कूल मेंहदिया, सदर में कंपोजिट स्कूल सुखपालनगर, रामपुर संग्रामगढ़ में कंपोजिट स्कूल विजयीमऊ, संडवा चंद्रिका में प्राइमरी स्कूल अधारपुर, शिवगढ़ में कंपोजिट स्कूल मुरारपट्टी, आसपुर देवसरा में कंपोजिट स्कूल आमापुर, बेलखरनाथधाम में प्राइमरी स्कूल पयागपुर औरिस्ता, बाबागंज में कंपोजिट स्कूल गजाधरपुर, सांगीपुर में प्राइमरी स्कूल अठेहा, बिहार में कंपोजिट स्कूल सराय साईधान, गौरा में कंपोजिट स्कूल घीनापुर, कालाकांकर में प्राइमरी स्कूल शेखपुर धानापुर, कुंडा में कंपोजिट स्कूल ताजपुर शामिल हैं।