UPMSP EXAM TIPS : गणित में खूब करें अभ्यास, सभी स्टेप जरूर लिखें


UPMSP EXAM TIPS : गणित में खूब करें अभ्यास, सभी स्टेप जरूर लिखें


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल गणित की परीक्षा 27 फरवरी को होगी। बोर्ड ने पिछले साल पैटर्न बदलते हुए पहली बार ओएमआर शीट पर भी उत्तर लिखवाए थे। इस बार भी 70 अंकों के प्रश्नपत्र में 20 अंकों के बहु विकल्पीय प्रश्न (मल्टीपल च्वॉयस क्वेश्चन) के उत्तर परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर देने होंगे। शेष 50 अंकों के वर्णनात्मक प्रश्नों के जवाब परंपरागत तरीके से कॉपी पर लिखना होगा।

विशेषज्ञों की सलाह है कि गणित में जितना अधिक अभ्यास करेंगे, उतने ही अच्छे अंक मिलेंगे। चूंकि गणित में स्टेप मार्किंग होती है इसलिए प्रश्नों को हल करने में आवश्यक सभी चरण (स्टेप्स) जरूर लिखें। वैसे तो सभी टॉपिक महत्वपूर्ण है लेकिन परीक्षा के लिहाज से बीजगणित बहुत अहम है। बीजगणित से सर्वाधिक 18 अंकों के प्रश्न आएंगे इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार कर लें। ज्यामिति से 12 अंक के प्रश्न रहेंगे इसलिए इसे भी गंभीरता से तैयार करें। पूर्व के वर्षों के प्रश्नपत्र को ज्यादा से ज्यादा हल करने से पेपर का पैटर्न समझने में आसानी होती है।


प्रश्नपत्र हल करने के पूर्व 15 मिनट प्रश्नों को पढ़ने के लिए निर्धारित हैं। छात्रों को चाहिए कि प्रश्नों को अच्छे से पढ़ लें। सरल प्रश्नों को पहले हल करें और कठिन प्रश्नों को बाद में। प्रश्नों को हल करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि आपने प्रश्न सही-सही उतारा है अथवा नहीं। कभी-कभी प्रश्नों में दी गयी संख्याओं को गलत लिख लेने के कारण उत्तर सही नहीं आता है। श्याम बिहारी सिंह, सहायक अध्यापक गणित, शिवचरणदास कन्हैयालाल इंटर कॉलेज

● अध्याय से संबंधित सभी नियमों एवं मुख्य बिन्दुओं को एक साथ नोट कर लें, जिससे परीक्षा के समय रिवीजन करने में आसानी होगी।

● गणित में जो टॉपिक आपको सरल लगते हैं उन्हें सबसे पहले तैयार करें जिससे उन पर आपकी पकड़ मजबूत हो सके।

● परीक्षा से पूर्व पाठ्यक्रम की रिविजन एवं प्रत्येक टॉपिक से संबंधित उदाहरणों एवं प्रश्नों को हल करने का अभ्यास अवश्य करें।

● ज्यामिति में रचना से संबधित चित्र को बनाकर तथा रचना चरणबद्ध तरीके से लिखकर अभ्यास करें।

● त्रिकोणमिति में सर्वसमिकाओं को लिखकर याद करें। ऊंचाई एवं दूरी के सवालों में संबंधित चित्र बनाकर हल करने का अभ्यास करें।

● गणित में जिन टॉपिक्स के लिए अधिक अंक निर्धारित हैं उन टॉपिक्स की पुनरावृत्ति पर बल दें।

● प्रश्नों के हल को स्पष्ट करने में आवश्यक चित्रों एवं ग्राफ का प्रयोग अवश्य करें। उत्तर पुस्तिका में दोनों तरफ के पेज पर लिखें।

किस टॉपिक पर कितने अंक
टॉपिक अंक

संख्या पद्धति 05

बीजगणित 18

निर्देशांक ज्यामिति 05

ज्यामिति 12

त्रिकोणमिति 10

मेंसुरेशन 10

सांख्यिकी 10