13 जिलों में पहुंचीं सभी किताबें, विभाग का दावा अन्य जिलों में भी 95% तक किताबों का वितरण किया गया


लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों में नया सत्र एक अप्रैल से शुरू हो चुका है। विभाग की ओर से कक्षा तीन से आठ तक की किताबें युद्धस्तर पर पहुंचाने की प्रक्रिया चल रही है। इस क्रम में यह दावा किया गया है कि 13 जिलों में 100 फीसदी किताबें पहुंच गई हैं जबकि अन्य जिलों में 95 फीसदी तक किताबें मिली हैं।



बेसिक शिक्षा विभाग इस बार किताबों का टेंडर थोड़ी देर से कर सका। इसकी वजह से पिछले साल की अपेक्षा इस बार किताबें थोड़ी देर से पहुंचनी शुरू हुईं। इसके कारण एक अप्रैल को पहले दिन कई विद्यालयों में किताबें नहीं पहुंच सकीं। अमर उजाला में इससे जुड़ी खबर प्रकाशित होने के बाद विभाग ने इसमें और तेजी लाने का प्रयास शुरू किया।



विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी सूचना में कहा गया कि एटा, कन्नौज, कासगंज, पीलीभीत, फिरोजाबाद, बदायूं, बरेली, रामपुर, लखनऊ, शामली, शाहजहांपुर, सहारनपुर व हरदोई में 100 फीसदी किताबें उपलब्ध करा दी हैं। किताबें तेजी से वितरित भी की जा रही हैं। अन्य जिलों में भी मात्र पांच फीसदी ही किताबें पहुंचना बाकी है। इसे जल्द पूरा कराया जाएगा। पाठ्य पुस्तक अधिकारी माधव तिवारी ने कहा कि जल्द ही इसकी बैठक कर समीक्षा की जाएगी। ब्यूरो