शिक्षामित्र करेंगे ड्यूटी, अनुदेशकों को मिली राहत


लखीमपुर, लोकसभा चुनाव में शिक्षामित्रों की ड्यूटी चुनाव में लगी है लेकिन अनुदेशकों को राहत मिल सकती है। शिक्षामित्रों की ड्यूटी मतदान अधिकारी द्वितीय पर लगाने र की परमिशन आयोग ने दे दी, वहीं आयोग ने कहा कि अन्य संविदाकर्मियों की ड्यूटी अगर लगाई जाए तो मतदान अधिकारी तृतीय पर लगाई जाए। जिले में कर्मचारियों की संख्या पूरी होते देख जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अनुदेशक भी शिक्षक की कैटेगरी में हैं मतदान अधिकारी तृतीय पर इनकी ड्यूटी आवश्यक न हो तो न लगाई जाए।





लोकसभा चुनाव कराने के लिए प्रथम रेंडमाइजेशन के बाद करीब आठ हजार कर्मचारियों की ड्यूटी स्लिप जारी हो गई हैं। इनका प्रशिक्षण 15 अप्रैल से डीएस कालेज में होगा। वहीं चुनाव में कर्मचारियों की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। चुनाव ड्यूटी के लिए सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, संविदा कर्मियों का भी डाटा फीड किया गया। इसमें शिक्षक व अनुदेशक भी शामिल हैं। बूथों पर पीठासीन अधिकारी सहित चार कर्मचारियों की ड्यूटी बूथों पर लगाई जानी है।





निर्वाचन आयोग ने निर्देश दिया कि शिक्षामित्रों की ड्यूटी मतदान अधिकारी द्वितीय पर लगाई जा सकती है। वहीं अन्य संविदा कर्मियों की ड्यूटी मतदान अधिकारी तृतीय पर लगाई जाए। जिले में करीब 850 अनुदेशक तैनात हैं। अनुदेशकों को चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने को लेकर अधिकारियों के बीच मंथन हुआ। बताते हैं कि जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अगर जरूरत न हो तो अनुदेशकों की ड्यूटी मतदान अधिकारी तृतीय पर न लगाई जाए। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी ड्यूटी से छूट मिल सकती है।