चढ़ते पारे से बच्चे परेशान... गूंजने लगी स्कूलों का समय बदलने की मांग


झांसी। तापमान बढ़ने के साथ प्राइमरी स्कूलों के बच्चे गर्मी से परेशान होने लगे हैं। दोपहर दो बजे छुट्टी होने के बाद तेज धूप में घर पहुंचना बच्चों के लिए मुसीबत भरा है।






ऐसे में बच्चे और उनके अभिभावक स्कूल का समय बदलने की अधिकारियों से गुहार लख रहे हैं। प्राथमिक कम्पोजिट विद्यालय सँयर गेट की प्रधानाचार्य मंजू अग्रवाल ने बताया कि गर्मी से निपटने के लिए विद्यालय में पर्याप्त इंतजाम हैं, लेकिन अभिभावक स्कूलों का समय कम करने के लिए जरूर कह रहे हैं।






बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसो. उठा रहा मांगः गर्मी में परिषदीय स्कूलों का समय कम करने के संबंध में बेसिक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन ने बीएसए को एक ज्ञापन भेजा है, जिसमें स्कूलों का समय सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक करने की मांग की है। जिलाध्यक्ष रसकेंद्र गौतम और जिला महामंत्री महेश साहू ने बताया कि बच्चों की परेशानी को देखते हुए प्रशासन को इस संबंध में जल्द निर्णय लेना चाहिए।




सड़कों पर पानी के लिए परेशान दिखे बच्चे



वीरवार को दोपहर दो बजे स्कूलों की छुट्टी होने के बाद कचहरी चौराहा इलाके में प्राइमरी स्कूलों के बच्चे सड़क पर गर्मी से परेशान दिखाई दिए। सड़क किनारे हनुमान मंदिर पर लगे नल पर पानी के लिए काफी देर तक मारामारी के हालात थे।




छह घंटे पढ़ाई है जरूरीः बीएसए



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी नीलम यादव का कहना है कि शासन के निर्देश के अनुसार स्कूलों में छह घंटे की पढ़ाई जरूरी है। अभी सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक स्कूल खुल रहे हैं। यदि समय कम किया जा सकेगा तो सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जा सकता है। इस संबंध में एक ज्ञापन भी शिक्षक नेताओं की ओर से मिला है। इस मामले को जिलाधिकारी के संज्ञाम में दिया जाएगा। इसके बाद ही कोई निर्णय होगा।