डीबीटी की समय से करें तैयारी, सत्यापन भी बेसिक शिक्षा विभाग ने नए सत्र में तेज की तैयारी


प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में नए सत्र 2024-25 की शुरुआत हो गई है। इसी के साथ हर साल दिए जाने वाले यूनिफार्म, स्वेटर, स्कूल-बैग, जूता-मोजा व स्टेशनरी के लिए दी जाने वाली डीबीटी की तैयारी भी विभाग ने समय से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 


यह निर्देश दिया गया है कि कक्षा आठ तक के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जा चुका है। इसकी सूचना प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है।


 शिक्षक को हर छात्र छात्रा की प्रोन्नति को सत्यापित करना होगा। प्रोन्नति के सत्यापन के समय छात्र-छात्राओं के विवरण, उनके अभिभावक के विवरण में कोई संशोधन अपेक्षित हो तो उसे भी संशोधित करके सत्यापित करें। नए प्रवेशित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के विवरण को भी प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत करें।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि इसी के साथ आधार को भी प्रमाणित करें। माता-पिता में से कोई जीवित न हो तो किसी रिश्तेदार का आधार प्रमाणित किया जाए। पोर्टल पर अपलोड डाटा को बीईओ सत्यापित करेंगे।


अभिभावकों के आधार से जुड़े बैंक खाते और मोबाइल नंबर की भी जांच कर लें। खाते सक्रिय स्थिति में हैं या नहीं? जिन छात्रों के आधार नहीं बने हैं, उनके अपग्रेडेशन की जरूरत है, इसे भी समय से पूरा कराएं।