कंपोजिट ग्रांट से सिम और इंटरनेट डाटा की सुविधा मिलेगी, बिना इंटरनेट और सिम के टेबलेट देने का शिक्षक कर रहे थे विरोध


महराजगंज। जिले के परिषदीय विद्यालयों में दिए गए टेबलेट के संचालन का हल निकल चुका है। अब विद्यालयों को मिलने वाली कंपोजिट ग्रांट से सिम और इंटरनेट डाटा की सुविधा मिलेगी। इसको लेकर लंबे समय से शिक्षक विरोध कर रहे थे।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों में टेबलेट दिए गए थे। इसके माध्यम से ऑनलाइन कार्य और शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जानी थी। ऐसे में बिना इंटरनेट और सिम के टेबलेट देने का शिक्षक लंबे समय से विरोध कर रहे थे।



कई बार बीएसए को ज्ञापन भी सौंपा गया। अब प्रत्येक विद्यालय में दिए गए टेबलेट के लिए सिम और इंटरनेट डाटा विभाग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके लिए स्कूलों को मिलने वाली कंपोजिट ग्रांट से यह सुविधा ली जाएगी। कंपोजिट ग्रांट से एक टेबलेट के लिए अधिकतम 1500 रुपये और दो टेबलेट के लिए

3,000 रुपये खर्च की अनुमति प्रदान की जा रही है।

इसका समायोजन विद्यालय को प्राप्त होने वाले अनुदान से किया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि दिए गए टेबलेट के सिम और इंटरनेट डाटा की खरीद कंपोजिट अनुदान से की जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को निर्देश दे दिए गए हैं।




पांच श्रेणी में दिया जा रहा अनुदान

स्कूल शिक्षा के महानिदेशक कंचन वर्मा की और से बीएसए को पत्र जारी किया गया है। समग्र शिक्षा की वार्षिक कार्ययोजना और बजट 2024-25 को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने परिषदीय विद्यालयों को नामांकन के आधार पर पांच श्रेणी में बांटा है। साथ ही इनके लिए कंपोजिट स्कूल अनुदान की स्वीकृति प्रदान की है। अनुदान के लिए स्वीकृत धनराशि जल्द ही जिला स्तर पर भेजी जाएगी।