लिखित परीक्षा में असफल मतदानकर्मी होंगे निलंबित, खाते में भेजा जाएगा मानदेय



ज्ञानुपर। सेंट थामस स्कूल में बृहस्पतिवार को मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन, वीवी पैट और मॉकपोल मशीन की जानकारी दी गई। इसी दौरान जिलाधिकारी विशाल सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद परीक्षा में फेल होने मतदानकर्मियों को निलंबित किया जाएगा।

सीडीओ यशवंत कुमार ने बताया मतदान कार्मिकों को दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम पाली में 600 और द्वितीय पाली में 172 मतदानकर्मी प्रशिक्षित किए गए। बताया कि प्रशिक्षित चुनाव कर्मियों को लिखित परीक्षा पास करना अनिवार्य है। परीक्षा में असफल कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी ज्ञान प्रकाश, जिला विद्यालय निरीक्षक विकायल भारतीय, बीएसए भूपेंद्र नारायण सिंह मौजूद रहे। संवाद




मतदानकर्मियों के खाते में भेजा जाएगा मानदेय

ज्ञानपुर। पहले चुनावकर्मियों को नकद मानदेय मिलता था। इस बार लोकसभा चुनाव में ड्यूटी करने वाले मतदान कर्मियों को मानदेय राशि उनके खाते में भेजी जाएगी। अभी तक मतदान कर्मियों को मानदेय का पैसा बूथ पर पहुंचने पर मिलता था। इस बार चुनाव आयोग ने इस धनराशि को नकद के बजाए खाते में देने का निर्णय लिया है। इसे लेकर चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मिकों को खाता विवरण ड्यूटी आदेश में ही फीड किया गया है। साथ ही कार्मिकों को ड्यूटी आदेश पत्र में दर्ज विवरण को अपने खाते का मिलान कराकर किसी तरह की गड़बड़ी होने पर ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुंवर वीरेंद्र मौर्य ने बताया कि पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने इस बार ऑनलाइन खाते में भुगतान की व्यवस्था बनाई है।