गर्मी-तपिश मेें झुलस रहे बच्चे आदेश के इंतजार में अफसर, सुबह आठ से दो बजे तक संचालित हो रहे परिषदीय विद्यालय



स्कूल के समय में बदलाव नहीं, सुबह आठ से दो बजे तक संचालित हो रहे परिषदीय विद्यालय

प्रदेश के सर्वाधिक गर्म शहरों में से एक प्रयागराज में आठवीं तक के लाखों बच्चे गर्मी से बिलबिला रहे हैं। शिक्षकों व संगठनों के बार-बार अनुरोध के बावजूद स्कूल टाइमिंग में बदलाव नहीं हो रहा है।

बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने 15 अप्रैल को आदेश जारी किया था कि स्कूल टाइमिंग सुबह आठ से दो बजे ही रखी जाए। इसके चलते जिला प्रशासन और बेसिक शिक्षा विभाग के अफसर भी स्कूल टाइमिंग में परिवर्तन से बच रहे हैं।

माध्यमिक स्कूल जहां कक्षा छह से 12वीं तक के बच्चे अध्ययनरत हैं, वहां की टाइमिंग सुबह 730 से 1230 बजे की है। वहीं, कक्षा एक से आठवीं के परिषदीय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट के साथ मान्यता प्राप्त व सहायता प्राप्त तकरीबन पांच हजार स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों बच्चों की छुट्टी दोपहर दो बजे हो रही है। ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को अधिक परेशानी हो रही है।

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र श्रीवास्तव का कहना है कि आठवीं तक के स्कूल की टाइमिंग 730 से 1230 बजे तक होनी चाहिए। इससे स्कूल संचालन में केवल एक घंटे का अंतर आएगा, लेकिन लाखों बच्चों को राहत मिलेगी। प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष वसीम अहमद ने भी शुक्रवार को जिला प्रशासन को पत्र लिखकर गर्मी के हालात को देखते हुए स्कूल टाइमिंग सुबह सात से 11 बजे तक करने का अनुरोध किया है।