Primary ka master: प्राथमिक विद्यालय में नाम, जन्मतिथि बदलकर बन गया शिक्षामित्र

 

कौशाम्बी, चायल, 

चरवा थाने के प्राथमिक विद्यालय पक्सराई में कूटरचित तरीके से नाम और जन्मतिथि बदल कर नौकरी कर रहे शिक्षामित्र का जालसाजी का मामला सामने आया है। मामले में शिक्षामित्र के भाई की शिकायत पर विभागीय जांच शुरु हो गई है। आरोप है कि जालसाज ने जन्मतिथि में और नाम में जालसाजी कर शिक्षा मित्र की नौकरी हासिल की है।




पक्सराई गांव निवासी पन्ना लाल पुत्र राम सूरत का आरोप है उसके भाई नरेंद्र कुमार ने सत्र 1991 में आदर्श ग्राम इंटर कॉलेज से चरवा से हाई स्कूल की परीक्षा दी थी। जिसमें उसकी जन्मतिथि पांच जून 1976 व नाम निरंजन लाल है। निरंजन लाल के अनुत्तीर्ण होने पर उसने 1992 में दोबारा परीक्षा दी थी। पर वह दोबारा अनुत्तीर्ण हो गया। आरोप है कि निरंजन लाल ने नाम और जन्मतिथि बदल कर सत्र 1994 में एसपी हायर सेकेण्डरी स्कूल सरायअकिल से हाई स्कूल की परीक्षा उत्तीर्ण की है। जिसमें उसका नाम नरेंद्र कुमार और जन्मतिथि पांच जून 1980 है। मामले में पन्नालाल ने आईजीआरएस पोर्टल पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। मामले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कमलेंद्र कुशवाहा ने खंड शिक्षाधिकारी मूरतगंज नसरीन फारूकी जांच सौंपी है। इस संबंध में खंड शिक्षाधिकारी नसरीन फारूकी का कहना है कि शिकायतकर्ता आरोपी शिक्षा मित्र का सगा भाई है। दोनों के बीच भूमि बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।



एसआई पर आईजीआरएस में फर्जी रिपोर्ट लगाने का आरोप

पक्सराई हाल मुकाम हौसी मजरा काजू गांव निवासी पन्ना लाल ने बताया कि उसने कूटरचित तरीके से नाम और जन्मतिथि बदल कर नौकरी करने के मामले में आईजीआरएस पर शिकायत किया था। विवेचक को सारे साक्ष्य उपलब्ध कराने के बाद भी उन्होंने अपनी रिपोर्ट में जमीन के बंटवारे का विवाद दिखाकर फर्जी रिपोर्ट लगा दिया। मामले की जानकारी मिलने के बाद शिकायतकर्ता के होश उड़ गए। पीड़ित ने गुरुवार को मामले की शिकायत सीओ से करते हुए एसआई की लगाई रिपोर्ट की जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग की है।