Primary ka master: बच्चों के दाखिले के लिए शिक्षक घर-घर जाए, बीएसए बोले- विभाग की ओर से नामांकन बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार

 

ज्ञानपुर। एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू हो गया है। नये शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए छात्र-छात्राओं को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाने के लिए शिक्षक घर-घर दौड़ लगाएंगे।


शिक्षक अभिभावकों को सरकारी सुविधाओं और बेहतर पढ़ाई के लिए आश्वस्त करेंगे। निदेशालय से एक आने पर विभागीय स्तर से सभी विद्यालयों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

जिले में 892 प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय एवं कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। शिक्षा सत्र 2023-24 में एक लाख 64 हजार बच्चे पंजीकृत थे, जबकि 2022 में यह संख्या दो लाख के करीब रही। अब 2024-25 सत्र में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग ने अभी से कमर कस ली है।

परिषदीय स्कूलों में बच्चों का अधिक से अधिक नामांकन कराने के लिए अप्रैल से ही अभियान चलाया जाएगा। शिक्षक जहां घर घर जाकर अभिभावकों को प्रेरित करेंगे, वहीं आंगनबाड़ी, एएनएम, आश भी इसमें सहयोग करेंगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि शासन का अधिक नामांकन पर जोर है। इसके लिए विभाग ने मास्टर प्लान तैयार किया है।



शिक्षकों के अलावा खंड शिक्षा अधिकारी भी अभिभावकों की बैठक कर बच्चों को परिषदीय विद्यालयों में भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। नामांकन में अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।