PRIMARY KA MASTER: कार्मिकों को मच्छरों ने काटा तो बीडीओ व ईओ होंगे जिम्मेदार !


कार्मिकों को मच्छरों ने काटा तो बीडीओ व ईओ होंगे जिम्मेदार !

लोकसभा क्षेत्र फैजाबाद के पांचवें चरण में 20 मई को होने वाले मतदान प्रक्रिया सकुशल पूरी कराने के लिए मतदान कार्मिकों को मच्छरों से बचाने के लिए भी कवायद की जा रही है। इसके लिए लोकसभा क्षेत्र के सभी 1125 मतदान केंद्रों को मच्छर मुक्त किए जाने के निर्देश बीडीओ व ईओ को दिए गए हैं।


गर्मी और गांवों में मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। 10 मई से पहले सभी 1125 मतदान केंद्रों और उनके 2034 मतदेय स्थलों को साफ-सफाई के साथ सभी कक्षों में जाली लगाने के लिए कहा गया है। इसके लिए सभी नगर पंचायत,नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारियों और 11 ब्लॉकों के खंड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। निर्देश दिया गया है कि जिन कमरों में पोलिंग पार्टियां मतदान दिवस से पूर्व ठहरनी हैं वहां खासतौर पर जालियां लगवा दी जाए। इतना ही नहीं कहा गया है यदि कहीं मच्छरों के काटने से मतदान कार्मिक बीमार होते हैं तो उसकी जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के अधिशासी अधिकारी और खंड विकास अधिकारी की होगी। इसके अलावा बिजली आपूर्ति और पेयजल व्यवस्था भी दुरुस्त रखी जाए। आवश्यकता अनुसार मच्छरों के भगाने के लिए संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जाए। बता दें कि 20 मई को होने वाले मतदान के लिए जिला मुख्यालय से पोलिंग पार्टियों की रवानगी 19 मई को होगी।


सभी तरह की व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए जा रहे। मतदान कार्मिकों को मच्छरों से बचाव के लिए मतदान केंद्रों पर खिड़कियों और रोशनदानों पर जाली लगवाई जा रही है। - अनिरुद्ध प्रताप सिंह, उप जिला निरुद्ध प्राधिकारी