यूपी गर्मी से बेहाल पारा 47 डिग्री पार, आज मतदान वाले जिलों में तेज धूप-लू का असर रहेगा


उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी के तेवर और तीखे हो चले हैं। रविवार को आगरा प्रदेश में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को बुन्देलखंड में प्रचंड ग्रीष्म लहर चलने का अनुमान है जबकि अवध क्षेत्र में भी ग्रीष्म लहर का असर रहेगा।


आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार सोमवार को अवध व बुन्देलखंड के जिन 21 जिलों की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान है, वहां मौसम में किसी खास बदलाव के आसार नहीं हैं। तेज धूप, तपन व लू का असर बना रहेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि बुन्देलखंड में सोमवार को दिन का तापमान 45 से 47 डिग्री और अवध के इलाकों में 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। मथुरा और वृंदावन में रविवार को दिन का तापमान 47.5 डिग्री रहा। कानपुर में 46, प्रयागराज में 45, वाराणसी में 44.4 बुलंदशहर में 44 डिग्री पर पारा दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार, 20 से 23 मई के दरम्यान पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है। 21 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी चल सकती है, हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है।

निकोबार में मानसूनी दस्तक

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को देश के दक्षिणी छोर निकोबार द्वीप पर दस्तक दे दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यहां यह जानकारी दी।



एक दिन में बिजली खपत का नया रिकार्ड बना
लखनऊ। यूपी में प्रचंड गर्मी के कारण बिजली की खपत में बेतहाशा वृद्धि दर्ज की जा रही है। शनिवार को एक दिन में 58 करोड़ 77 लाख 49 हजार यूनिट बिजली की खपत हुई। एक दिन में बिजली खपत का यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इससे पहले तीन सितंबर 2023 को सर्वाधिक 57 करोड़ 90 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। जिस गति से गर्मी बढ़ रही है, आने वाले कुछ ही दिनों में बिजली की खपत में और तेज वृद्धि होने का अनुमान है।