गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों से ऑनलाइन पढ़ेंगे परिषदीय स्कूलों के छात्र

 गाजियाबाद। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक मोबाइल के जरिए छात्रों को ऑनलाइन असाइनमेंट देंगे। वहीं कोई समस्या आने पर छात्र अपने शिक्षक को कॉल कर उसके बारे में पूछ सकेंगे। पढ़ाई की निरंतरता बनाए रखने के लिए ऐसा किया जा रहा है। इसके लिए शिक्षकों ने शेड्यूल भी बनाया है। इसके तहत पढ़ाई होगी।

जिले के परिषदीय स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। अक्सर छात्र छुट्टियों में पढ़ाई से दूर रहते हैं और जितना पढ़ा होता है वह भी भूल जाते हैं। जिसकी वजह से स्कूल खुलने पर शिक्षकों को फिर शुरू से पढ़ाई करानी पड़ती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए ही इस बार छात्रों को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए लर्निंग एट होम को बढ़ावा दिया जाएगा। यानी छुट्टियों में ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी। विभाग के निर्देश पर शिक्षकों ने इसके लिए शेड्यूल भी तैयार किया है। लर्निंग एट होम से छात्र पढ़ाई से जुड़े रहेंगे। छात्रों को ऑनलाइन होम वर्क दिया जाएगा।




शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार, ऑनलाइन असाइनमेंट और प्रोजेक्ट दिए जायेंगे, जिन्हें छात्र मोबाइल से देखकर कर सकेंगे। गौरतलब है कि जिले में कुल 446 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट स्कूल हैं। इनमें लगभग 93 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं। इसके अलावा चार कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय भी हैं। जो बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत ही संचालित होते हैं।


व्हाट्सऐप ग्रुप से होम वर्क दिया जाएगा


छात्रों को व्हाट्सऐप ग्रुप से जोड़ा जाएगा। इसके लिए अभिभावकों से संपर्क किया गया है। ग्रुप पर अलग अलग विषयों का होम वर्क दिया जाएगा। वहीं, छात्र समस्या आने पर अपने शिक्षक को कॉल कर समाधान करा सकेंगे। एक शिक्षक ने बताया कि छात्रों को इसके बारे में बताया गया है। अब इसी के जरिए उन्हें होम वर्क दिया जाएगा। छोटे छोटे टास्क देकर भी काम कराया जाएगा। इससे छात्रों में रुचि भी पैदा होगी और पढ़ाई भी निरंतर होती रहेगी।



ऑनलाइन कंटेंट का इस्तेमाल होगा


दीक्षा ऐप पर उपलब्ध ऑनलाइन शैक्षिक कंटेंट से पढ़ाई को भी बढ़ावा दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के निर्देश के मुताबिक अभिभावकों से संपर्क स्थापित करके उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध डिजिटल शैक्षिक सामग्री के बारे में बताया जाए। इसके प्रयोग से छुट्टियों में आसानी होम वर्क पूरा किया जा सकता है और पढ़ाई की जा सकती है।