प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

 वाराणसी,  

स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त से अक्तूबर के दूसरे सप्ताह तक प्रस्तावित है। इस प्रतियोगिता में अब माध्यमिक शिक्षा विभाग के साथ बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित जूनियर विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की छात्राएं भाग ले सकेंगी।




माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव द्वारा प्रदेशीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता का वार्षिक कार्यक्रम घोषित किया गया है। कार्यक्रम से संबंधित आदेश सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों और बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा जा चुका है। प्रदेशस्तरीय आयोजन से पूर्व विद्यालय, जनपद और मंडल स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसके लिए हर स्तर पर क्रीड़ा समितियों का गठन कर लिया गया है।



 प्रादेशिक प्रतियोगिता में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राएं और जूनियर विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अंडर-14 आयु वर्ग में भाग लेंगे। इससे इन छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर मिल सकेगा। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की छात्राओं को इस प्रतियोगिता में एक यूनिट के रूप में सीधे प्रतिभाग कराया जाएगा। राज्यस्तर पर टीम के चयन के लिए टीम का निर्धारण बालिका प्रकोष्ठ समग्र शिक्षा (बेसिक) द्वारा किया जाएगा। प्रदेशीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता सब जूनियर, जूनियर और सीनियर वर्ग में होंगी। इस प्रतियोगिता में सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड से संबद्ध विद्यालयों के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे।