गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय स्कूलों शिक्षक प्रार्थना सभा में रहेंगे उपस्थित : महानिदेशक

 

गाजीपुर, ।

परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा सुधार को लेकर लगातार नए नए कवायद किये जा रहे है। विद्यालयों में व्यापक सुधार तथा शैक्षिक गुणवत्ता में आशातीत वृद्धि के लिए बीएसए हेमंत राव ने सभी शिक्षकों को छात्रों के प्रार्थना सभा में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही बीईओ को विद्यालयों में निरीक्षण कर रिपोर्ट मांगा है।




बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने विद्यालयों के बेहतर भौतिक परिवेश एवं शैक्षिक गुणवत्ता समृद्धि पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया। बीईओ व सह समन्वयक निरीक्षण के दौरान रंगाई-पुताई, पेंटिंग तथा परिसर की साफ-सफाई एवं शौचालयों के क्रियाशीलता पर विशेष ध्यान देते हुए खामियां मिलने पर रिपोर्ट मांगा। 



कहा कि शौचालय विद्यालय अवधि में खुला रहना चाहिए। उन्होंने समय सारिणी का अनुपालन कराने के साथ ही शिक्षकों को प्रार्थना सभा में उपस्थित होने का निर्देश दिया। शिक्षक विद्यालय में रहकर शैक्षणिक दायित्वों का निर्वहन करें। शिक्षण कार्य में लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि विद्यालयीय गतिविधियों से ग्राम प्रधान, सम्मानित नागरिकों को जोड़ा जाय। 



मीड-डे-मिल योजना, फल व दूध वितरण को प्रभावी ढंग से लागू किया जाय। पाठ्य पुस्तक, यूनिफार्म के वितरण के साथ ही समेकित शिक्षा एवं शिक्षा से वंचित समूह के बच्चों के नामांकन पर विशेष ध्यान दिया जाय। शैक्षिक गुणवत्ता समृद्धि के लिए नवाचारों का प्रयोग करते हुए सेवानिवृतत शिक्षकों के देयकों के निस्तारण समय से होना चाहिए। बीएसए ने कहा कि इसमें लापरवाहीं बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।