दसवीं की मार्कशीट के लिए 10 दिन करना होगा इंतजार



12वीं के 5.25 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म



वाराणसी। परीक्षा परिणाम

निकलने के बाद लगभग डेढ़ महीने से मार्कशीट का इंतजार कर रहे इंटरमीडिएट के 5.25 लाख छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। उनका अंकपत्र माध्यमिक शिक्षा परिषद के वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय तक पहुंच गया है। मंगलवार तक जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय और उसके बाद जल्द ही विद्यालयों तक पहुंच जाएगा। हालांकि हाईस्कूल के 6.17 लाख छात्र-छात्राओं को अभी मार्कशीट के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

हाईस्कूल की मार्कशीट अभी तक क्षेत्रीय कार्यालय नहीं पहुंच पाई है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का परिणाम गत 20 अप्रैल को जारी आ था। अमूमन रिजल्ट जारी
होने के सप्ताहभर या 10 दिन के अंदर अंकपत्र विद्यालयों तक पहुंच जाते हैं, लेकिन इस बार विलंब हुआ।

सूत्रों के मुताबिक अंकपत्र आने में विलंब होने के पीछे कुछ हद तक कागज की अनुपलब्धता और चुनाव की तैयारियां रहीं। लगभग डेढ़ माह बीतने के बाद भी छात्र छात्राओं को अंकपत्र नहीं मिल
पाए थे।

सोमवार को इंटरमीडिएट के अंकपत्र क्षेत्रीय कार्यालय पहुंच गए। क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विनोद कुमार राय ने कहा कि इंटरमीडिएट के अंकपत्र आ गए हैं। मंगलवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय भेज दिए जाएंगे। उसके बाद वहां से विद्यालयों को भेजे जाएंगे।

हाईस्कूल के अंकपत्र अभी नहीं आए हैं। सप्ताहभर से 10 दिनों में हाईस्कूल के अंकपत्र भी आ जाएंगे। क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े चार मंडलों वाराणसी, आजमगढ़, मिर्जापुर और फैजाबाद के 15 जिलों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 11.43 लाख छात्र-छात्राएं इस बार उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें वाराणसी जिले के इंटरमीडिएट के 37818 और हाईस्कूल के 44183 छात्र- छात्राएं शामिल हैं।