शिक्षकों के 3661 रिक्त पद आयोग ने वापस किए, शिक्षा विभाग से मांगा ऑनलाइन अधियाचन, नियमावली में संशोधन के बाद शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रदेश के 2427 राजकीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक (एलटी ग्रेड) और प्रवक्ता के साढ़े तीन हजार से अधिक(3661) रिक्त पदों को माध्यमिक शिक्षा विभाग को लौटा दिया है। आयोग ने सभी रिक्त पदों पर नियुक्ति से पहले ऑनलाइन अधियाचन भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शैक्षिक अर्हता की समकक्षता स्पष्ट करने को कहा है। साफ है कि एलटी ग्रेड और प्रवक्ता भर्ती शुरू होने में समय लगेगा।


माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से एलटी ग्रेड के 3341 और प्रवक्ता के 320 पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन अधियाचन दो साल पहले आयोग को भेजा गया था, लेकिन शैक्षिक अर्हता की समकक्षता के लिए नियमावली में संशोधन नहीं होने के कारण नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी। सूत्रों के अनुसार नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है और जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है।



इस बीच शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या भी बढ़ गई है। वर्तमान में एलटी ग्रेड और प्रवक्ता के दस हजार से अधिक पद रिक्त चल रहे हैं। पिछले साल नवनिर्मित 88 राजकीय स्कूलों में पदसृजन का प्रस्ताव भी शासन के विचाराधीन है। इन पदों की मंजूरी मिलने के बाद संख्या में और वृद्धि होगी।


● नियमावली में संशोधन के बाद शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया


● सहायक अध्यापकों के 3341 से अधिक पद हैं खाली


● राजकीय स्कूलों में प्रवक्ता के 500 से अधिक रिक्ति


2018 के बाद से नहीं आई एलटी ग्रेड भर्ती

राजकीय विद्यालयों में एलटी ग्रेड भर्ती 2018 के बाद से नहीं आई है। इससे पहले आयोग ने 10768 पदों पर एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए 15 मार्च 2018 को विज्ञापन जारी किया था। उसमें ढाई हजार से अधिक पद रिक्त रह गए थे। वहीं प्रवक्ता के 1473 पदों पर भर्ती के लिए 22 दिसंबर 2020 को विज्ञापन आया था।