परिषदीय स्कूलों में आज से शिक्षण व्यवस्था की पड़ताल करेगा प्रेरणा मानिटरिंग सेल

लखीमपुर खीरी। परिषदीय स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने मिशन प्रेरणा मानीटरिंग सेल का गठन किया है, जो बुधवार से अपना काम शुरू कर देगा।


14 सदस्यीय मानीटरिंग सेल बीएसए कार्यालय से ऑपरेट किया जाएगा, जो प्रतिदिन परिषदीय स्कूलों के प्रधानाध्यापक/इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को फोन कर शिक्षण व्यवस्था के संबंध में समस्त जानकारी जुटाएंगे। इसके बाद बीएसए स्वयं संबंधित स्कूल में जाकर वास्तविकता का पता लगाएंगे।

मिशन प्रेरणा मानीटरिंग सेल डीसी ट्रेनिंग व बीईओ कुंभी के नेतृत्व में काम करेगी, जिसमें कंप्यूटर अनुदेशक व एआरपी को बतौर सदस्य शामिल किया गया है। स्कूलों में टाइम टेबल लागू करने, बच्चों की उपस्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति, शिक्षा की गुणवत्ता आदि बिंदुओं पर जानकारी प्रधानाध्यापकों से ली जाएगी। इसके बाद बीएसए स्वयं संबंधित स्कूल का निरीक्षण करकेे मानीटरिंग सेल को उपलब्ध कराई गई सूचना का मौके पर सत्यापन करेंगे।
इस कदम से परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। वहीं शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों की जवाबदेही भी तय की जा सकेगी, जिससे लापरवाह शिक्षकों पर शिकंजा कस सकता है। बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि बुधवार से प्रेरणा मानीटरिंग सेल एक्टिव हो जाएगा। सेल से प्राप्त सूचना के आधार पर संबंधित स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता की पड़ताल की जाएगी।\