कड़ी सुरक्षा के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी अगले सप्ताह, नकल विहीन परीक्षा को केंद्र निर्धारण के लिए जुटा प्रशासन


बिजनौर। शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात टीईटी दस दिन बाद है। इस बार पिछली बार के मुकाबले करीब तीन हजार परीक्षार्थी अधिक शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर होंगे। प्रशासन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए विद्यालयों की छानबीन करने में जुट गया है।
शासन से शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात टीईटी कराने के लिए 28 नवंबर रविवार निर्धारित किया गया है। पिछली बार कोरोना का प्रकोप था। अब स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है। परंतु प्रशासन कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को लेकर परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में पूरी सतर्कता बरत रहा है।

पिछली बार टीईटी परीक्षा में 17500 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए सभी 22 परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर थे। कोरोना प्रकोप होने से परीक्षा केंद्रों की संख्या अधिक थी। डीआईओएस कार्यालय के अनुसार परीक्षा में करीब 20,000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इससे परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ेगी।
जानकारी के अनुसार परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का काम शुरू हो गया है। बताया गया कि सभी परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर बनाने में परेशानी आ रही है। शासन से परीक्षा केंद्र बनाने के मानक तय है। मानकों पर खरे उतरने वाले विद्यालय पहले से ही परीक्षा केंद्र है। नये केंद्र गहरी छानबीन के बाद बनेंगे। अधिकारियों का कहना कि केंद्र निर्धारण में कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को भी ध्यान में रखना है। डीआईओएस प्रतिनिधि निशांत कुमार का कहना है कि शासन के मानकों के अनुसार केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है।