एक माह से बंद चल रहा विद्यालय, प्रधानाध्यापक की सेवा समाप्ति की संस्तुति

ललितपुर : बेसिक शिक्षा अधिकारी रामप्रवेश ने शनिवार को बिरधा ब्लॉक क्षेत्र में संचालित परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें प्राथमिक विद्यालय अमखेड़ा, विरधा एक माह बंद होने की जानकारी लगी जिस बीएसए ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक की सेवा समाप्ति करने की संस्तुति की है।



प्राथमिक विद्यालय अमकखेड़ा (विरधा) के निरीक्षण में दोपहर 1.25 बजे विद्यालय बंद पाया गया। विद्यालय में गांव के ही तूफान सिंह चारपाई पर लेटे आराम कर रहे थे और शौचालय में दो व्यक्ति सीमेंट की बोरी रखते मिले। बताया गया कि ग्राम पंचायत का कार्य होना है, जिससे वह बोरियों विद्यालय में रख रहे हैं। तूफान सिंह ने बीएसए को बताया कि विद्यालय बीते एक माह से बंद है, न ही विद्यालय में अध्यापक आते हैं और न ही बच्चों का भोजन बनाया जाता है।


रसोइयों को विद्यालय में बुलाया गया जिसमें शीला ने बताया कि विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापक इंद्र प्रकाश दीपावली के पहले से विद्यालय नहीं आ रहे है, चाबी उसके पास रहती है।

विद्यालय में एक माह से अधिक समय से मध्यान्ह भोजन नहीं बनाया जा रहा है। बीएसए ने कहा कि इनके द्वारा शासन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के आदेशों की खुली अवहेलना की जा रही है। ऐसे में उनकी सेवा समाप्ति की कार्यवाही किया जाना छात्र हित व जनहित में न्यायोचित होगा। इस पर उन्होंने प्रधान अध्यापक की अनुपस्थित दिवसों की वेतन काटते हुए अग्रिम आदेश तक वेतन अवरुद्ध कर दिया और निर्देशित किया कि वित्तीय वर्ष 2019-20, 2020-21 एवं वर्ष 2021-22 में प्राप्त कंपोजिट ग्रांट की धनराशि, मिड्डे-मील कवर्जन कास्ट ड्रेस वितरण धनराशि का आय-व्यय विवरण (बिल-बाउचर) सहित उनका पूरा विविर्ण उपलब्ध कराएं.