69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत साढ़े तीन माह से शिक्षकों को स्कूल पाने का इंतजार


बलरामपुर। 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत तृतीय चरण में नियुक्त होने वाले जिले के 73 नवनियुक्त शिक्षकों को साढ़े तीन माह से स्कूल आवंटन का इंतजार सता रहा है। नवनियुक्त शिक्षकों से नगर क्षेत्र के प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाने का काम लिया जा रहा है।
शासन स्तर से अभी तक नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटित होने की तिथि निर्धारित नहीं की गई है। नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटन न किए जाने से शिक्षकों की कमी वाले ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में विद्यार्थियों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। बेसिक शिक्षा महकमा को नवनियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन तिथि निर्धारित होने का शासन के फरमान का इंतजार है।

गौरतलब हो कि जुलाई 2021 में 69 हजार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के तृतीय चरण के दौरान जिले में तैनात किए गए 73 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया था। नियुक्ति पत्र देने के बाद कुछ दिनों तक सभी अध्यापकों की हाजिरी बेसिक शिक्षा दफ्तर में ली गई है।
स्कूल आवंटन की प्रक्रिया में देरी होने के चलते नवनियुक्त सभी शिक्षकों को नगर शिक्षा क्षेत्र के बलरामपुर व उतरौला के प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए भेज दिया गया। तब से लेकर अब तक सभी नवनियुक्त शिक्षक नगर क्षेत्र के प्राथमिक स्कूलों में अध्यापन का कार्य कर रहे हैं।
एक नवंबर को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटन के लिए शासन के निर्देश पर बुलाया गया लेकिन शासन ने प्रक्रिया को रद्द कर दिया। बेसिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ सहायक रक्षाराम ने बताया कि सभी नवनियुक्त शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल आवंटन के लिए अभी तक शासन से कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है। स्कूल आवंटित न होने तक नवनियुक्त शिक्षकों को नगर क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है।