बीएसए को निरीक्षण में आधा दर्जन स्कूल मिले बंद

फिरोजाबाद:- 
प्रदेश सरकार नौनिहालों की शिक्षा पर लाखों-करोड़ों खर्च कर रही है, लेकिन कुछ शिक्षकों की लापरवाही से स्कूलों के ताले दस बजे तक नहीं खुल रहे। मंगलवार को बीएसए को निरीक्षण के दौरान यमुना किनारे के आधा दर्जन से ज्यादा स्कूल बंद मिले। स्कूलों में तैनात शिक्षकों से सात दिन में स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद इन पर कार्रवाई की जाएगी।

सरकार शिक्षकों की उपस्थिति पर जोर देने के लिए कई प्रयास कर रही है। अवकाश भी ऑनलाइन स्वीकृत हो रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति चिंतनीय है। मंगलवार को बीएसए अंजलि अग्रवाल सुबह प्राथमिक स्कूल सिकहरा-हरदासपुर पहुंची तो स्कूल में ताला लगा था। यही स्थिति इसी गांव के जूनियर हाईस्कूल में मिली। यहां भी कोई शिक्षक नहीं पहुंचे थे एवं बच्चे खड़े हुए थे।

बीएसए को निरीक्षण के दौरान प्राथमिक स्कूल खेड़ा सिकहरा, अलहदादपुर, फरौल नगरिया, रेमजा का पुरा, नई नगरिया तथा पुरानी नगरिया भी बंद मिले। पौने दस बजे तक स्कूल न खुलने को बीएसए ने गंभीरता से लिया है। स्कूलों में तैनात सभी शिक्षकों को नोटिस भेज एक सप्ताह में स्पष्टीकरण तलब किया है।

सुबह नौ बजे शिक्षकों को स्कूल खोल प्रार्थना करानी चाहिए। इतने स्कूलों का बंद होना चिंताजनक है। एक-दो शिक्षकों को कोई परेशानी हो सकती है। शिक्षकों से जवाब मांगा है, जिनका जवाब संतोषजनक नहीं होगा, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

-अंजलि अग्रवाल, बीएसए फिरोजाबाद