CTET 2021: इस तारीख तक जारी हो सकता है सीटीईटी का एडमिट कार्ड, जानें सफल होने के बाद नौकरी के‌ लिए कहां कर सकते हैं आवेदन


 CTET 2021: इस तारीख तक जारी हो सकता है सीटीईटी का एडमिट कार्ड, जानें सफल होने के बाद नौकरी के‌ लिए कहां कर सकते हैं आवेदन 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 16 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) सीटीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी बेसब्री से अपने एडमिट कार्ड का इन्तजार कर रहे हैं।परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है और इसमेंं शामिल होकर अभ्यर्थी अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा करते हैं। इस शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 19 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए हैं। इस बार CTET सीटीईटी के सफल आयोजन के लिए देशभर के 300 से भी अधिक शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए जा रहे हैं। 



यह उम्मीद जताई जा रही है कि CTET सीटीईटी का एडमिट कार्ड नवंबर महीने के आखिर तक जारी किया जा सकता है। इससे पहले की CTET में अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 से 20 दिनों पहले ही जारी किया जाता है। इसलिए इस बार भी CTET में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से 15 से 20 दिनों पहले यानी कि नवंबर के आख़िरी सप्ताह में जारी किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि इसके संबंध में अभी तक कोई अधिकारिक सूचनाएं सामने नहीं आई है, इसलिए अभ्यर्थियों को इससे संबंधित सूचनाओं के लिए आधिकारिक वेबसाईट पर नजर बनाए रखनी चाहिएं।


कहां मिलेगी नौकरी, नौकरियां


सीटीईटी में सफल होने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्य के लिए पात्र माने जाते हैं। CTET प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ERDO जैसे केंद्रीय विद्यालयों मेंं शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसका प्रमाण-पत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को इन जगहों पर निकलने वाली शिक्षकों की भर्तियों के ऊपर ध्यान देना चाहिए।