छात्रों पर प्रार्थना सभा में ‘आमीन’ बोलने का दबाव बना रहा स्कूल

 लखनऊ: गोमतीनगर स्थित सीबीएसई बोर्ड से संचालित विबग्योर हाई स्कूल में प्रार्थना के बाद बच्चों को ‘आमीन’ बोलना अनिवार्य करने पर बवाल खड़ा हो गया है। अभिभावकों ने इसे बच्चों की धार्मिक स्वतंत्रता का हनन बताते हुए डीआइओएस से शिकायत दर्ज कराई है।


अभिभावकों की ओर से दर्ज शिकायत में कहा गया है कि अंग्रेजी माध्यम के विबग्योर हाई स्कूल में प्रार्थना के बाद बच्चों को ‘आमीन’ बोलने के लिए कहा जा रहा है। ऐसा न करने पर बच्चों को दंडित करने की धमकी दी जा रही है। अभिभावकों ने ‘दैनिक जागरण’ को बताया कि बच्चों को ‘आमीन’ कहने के लिए दबाव बनाना गलत है। इस बारे में जब स्कूल की वाइस ¨प्रसिपल नीता भल्ला से पूछा गया तो उनका कहना था कि स्कूल में वर्षो से थैंक्यू गॉड प्रेयर होती है। ‘आमीन’ शब्द प्रार्थना का ही हिस्सा है, जिसे सभी बच्चे बोलते हैं। ‘आमीन’ कहने के लिए दबाव नहीं बनाया जा रहा है। डीआइओएस डा. अमरकांत का कहना है कि मामला संज्ञान में है। इसकी जांच की जाएगी। कैथेड्रल हजरतगंज के फादर डिसूजा का कहना है कि प्रार्थना पूरी करने के बाद ‘आमीन’ बोला जाता है। इसका मतलब होता है कि हम सब इस प्रार्थना से सहमत हैं। ईसाइयों के अलावा मुस्लिम धर्म में भी प्रार्थना के बाद ‘आमीन’ बोला जाता है।

गोमतीनगर स्थित विबग्योर हाई स्कूल का मामला, अभिभावकों ने शिक्षाधिकारियों से की शिकायत, डीआइओएस बोले- मामले की कराई जाएगी जांच