69 हजार शिक्षक भर्ती मसले पर भी सपा का बहिर्गमन

विधान परिषद में शुक्रवार को 69 हजार शिक्षक भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण के मुद्दे पर सपा के सदस्यों सदन से बहिर्गमन किया। सपा ने इस भर्ती में ओबीसी व एससी वर्ग को आरक्षण के अनुरूप सीटें न देने का आरोप लगाया। 


बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी के जवाब से असंतुष्ट सपा सदस्य नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर चले गए।

विधानपरिषद में 69 हजार शिक्षक भर्ती में ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के विधायकों ने दो बार सदन से वॉक आउट किया।

सपा ने 69 हजार शिक्षक भर्ती में ओबीसी व एससी वर्ग को आरक्षण के अनुरूप सीटें न देने पर नियम 105 के तहत सूचना मांगी। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा सतीश चन्द्र द्विवेदी के जवाब से असंतुष्ट विधायक नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर चले गए।

सपा के विधायक राजपाल कश्यप, राम सुंदर दास निषाद, राजेश यादव ने सूचना मांगी कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपेार्ट के अनुरूप ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित 18598 सीटों में से 5844 सीटें सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को दे दी गई हैं। वहीं 68500 शिक्षक भर्ती में भी दिव्यांगों के साथ आरक्षण के नाम पर खेल किया गया। इस पर डा सतीश चन्द्र द्विवेदी ने जवाब दिया कि ओबीसी के लिए निर्धारित 18,598 पदों के सापेक्ष 31,228 अभ्यर्थियों की निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से भर्ती हुई है। पिछड़ा वर्ग के 12,630 अभ्यर्थी अनारक्षित श्रेणी में अपनी दक्षता के आधार पर चयनित हुए। इस जवाब से असंतुष्ट विधायकों ने वॉकआउट किया।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇