चयन बोर्ड ने 18 तदर्थ शिक्षकों को दी नियुक्ति


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 18 तदर्थ शिक्षकों को अधिसंख्य के पदों पर नियुक्ति दी है । सुप्रीम कोर्ट के आदेश के क्त्रस्म में चयन बोर्ड ने इनका पैनल शुक्रवार देर रात वेबसाइट पर जारी किया है।

टीजीटी पीजीटी 2021 के लिए 14 सौ से अधिक तदर्थ शिक्षकों ने आवेदन किया था। इनमें से केवल 126 शिक्षकों को ही की चैन बोर्ड ने अधिभार दिया था। अन्य शिक्षकों हनी शिक्षकों की सेवाएं चयन बोर्ड नियमावली के अनुसार नहीं होने के कारण अधिभार नहीं दिया गया था। भर्ती प्रक्त्रिस्या पूरी नहीं होने के बाद चयन बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अनुपालन आख्या प्रस्तुत की।

इस दौरान इस दौरान यह बात सामने आई कि यदि सभी तदर्थ शिक्षकों को चयन बोर्ड के नियमों को शिथिल कर अधिभार दे दिया जाता है तो इन 18 तदर्थ शिक्षकों का भी चयन हो जाता। सुप्रीम कोर्ट ने इनकी लंबी सेवाओं को देखते हुए चयन बोर्ड को नियुक्ति का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चयन बोर्ड ने शुक्त्रस्वार देर रात 18 शिक्षकों की पैनल घोषित कर दिया है। इनमें 15 शिक्षकों का चयन टीजीटी के पद पर हुआ है जबकि 3 शिक्षकों का चयन पीजी टी के पद पर हुआ है। नियुक्ति पाए इन 18 तदर्थ शिक्षकों को संस्था आवंटन अभी नहीं किया गया। चयन बोर्ड के मुताबिक इनको संस्था आवंटन बोर्ड द्वारा पृथक से किया जाएगा।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇