Class Saathi App: गणित और विज्ञान की पढ़ाई को सुगम बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग 'क्लास साथी एप' का करेगा प्रयोग

महराजगंज। गणित और विज्ञान की पढ़ाई को सुगम बनाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग क्लास साथी एप का प्रयोग करेगा। कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के लिए यह एप बेहद उपयोगी है। विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षक भी इस एप से जुड़कर शिक्षा की बेहतरी में अपना योगदान प्रदान करेंगे।



कोविड के दृष्टिगत भौतिक रुप से पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में विद्यार्थियों को आनलाइन तरीके से शिक्षित किए जाने की दिशा में विशेष पहल की जा रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान की पहल पर क्लास साथी एप हिंदी माध्यम में भी उपलब्ध है। ऐसे में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को उससे जोड़ते हुए उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा में बनाए रखने की पहल की जा रही है। जिम्मेदारों की ओर से यह भी कहा गया है कि एप को पूरी तरह प्रभावी बनाने तथा विद्यार्थियों को उसका लाभ दिलाने के लिए ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित कर शिक्षकों को जागरूक कर दिया जाए, जिससे कि वे उसे बेहतर ढंग से विद्यार्थियों से साझा कर उन्हें शिक्षण गतिविधियों से जोड़ सकें।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने बताया कि जिले में क्लास साथी एप को प्रभावी बनाने की दिशा मेें पहल की जा रही है। विद्यार्थियों को इससे विशेष लाभ हासिल होगा।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet