PRIMARY KA MASTER NEWS: परिषदीय स्कूलों को मिली खेल सामग्री की धनराशि

शिक्षा विभाग अब परिषदीय स्कूलों के बच्चों को खेलों में भी दक्ष बनाने की प्रक्रिया में जुट गया है। इसके तहत विभाग की ओर से निर्धारित की गई धनराशि भी प्रत्येक विद्यालय को उपलब्ध करा दी गई है। अब इस धनराशि के द्वारा खरीदी गई खेल सामग्रियों के जरिये बच्चों को विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण देकर उन्हें निपुण बनाया जाएगा।


जिले में परिषदीय विद्यालयों की कुल संख्या 2269 है। इसमें 1468 प्राथमिक, 352 उच्च प्राथमिक और 449 कंपोजिट विद्यालय हैं। विभागीय अधिकारियों की माने तो खेल सामग्री खरीदने के लिए प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को पांच हजार और उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों के लिए दस-दस हजार के हिसाब से धनराशि दी गई है। खेल सामग्री की खरीद के लिए विद्यालय परिसर में उपलब्ध मैदान को भी ध्यान में रखा जाएगा। जबकि खरीद करने वाली टीम में प्रधानाध्यापक के अलावा शिक्षा समिति के अध्यक्ष, दो जागरूक अभिभावक और व्यायाम शिक्षक शामिल होंगे। विद्यालय स्तर पर समय सारणी बनाकर खेलकूद की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिला समन्वयक प्रशिक्षण अरुण प्रकाश ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के लिए खेलकूद की सामग्री की खरीद के बाबत एक करोड़ 53 लाख 50 हजार की धनराशि प्राप्त हुई है। इसमें पांच हजार की दर से 1468 प्राथमिक विद्यालयों को 7340000 रुपये और 352 उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए 3520000 रुपये के अलावा 449 कंपोजिट विद्यालयों के लिए 4490000 रुपये भेजे गए हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet