नियमों में बदलाव: जनगणना के लिए अब आप खुद करें अपनी गणना

 अगर आप चाहें तो आगामी जनगणना में आनलाइन माध्यम से अपनी जानकारी दे सकेंगे। सरकार ने नागरिकों को आनलाइन स्व-गणना का अधिकार देने के लिए जनगणना संबंधी नियमों में बदलाव किया है। पहले की तरह जनगणना के लिए जानकारी जुटाने टीमें घर-घर भी जाएंगी।


शुक्रवार देर रात गृह मंत्रलय द्वारा अधिसूचित किए गए जनगणना (संशोधन) नियम, 2022 के मुताबिक, पहले के किसी भी प्रविधानों को प्रभावित किए बिना कोई भी व्यक्ति स्व-गणना के माध्यम से जनगणना अनुसूची को भर सकता है, पूरा कर सकता है और जमा कर सकता है। इसके लिए नियम में ‘इलेक्ट्रानिक फार्म’ शब्द जोड़ा गया है। इसमें मीडिया, मैग्नेटिक, आप्टिकल, कंप्यूटर मेमोरी, माइक्रो फिल्म, कंप्यूटर जनित माइक्रो फिचे या इसी तरह के उपकरण में तैयार, भेजी, प्राप्त या संग्रहित किसी भी जानकारी को इलेक्ट्रानिक फार्म वाली माना जाएगा।

’>>अधिसूचना जारी, इलेक्ट्रानिक फार्म में भी जानकारी देने का प्रविधान
’>>जनगणना के लिए जानकारी जुटाने घर-घर भी जाएंगी टीमें

जोड़ा गया एक खंड
जनगणना नियम छह में एक खंड जोड़ा गया है, जिसके माध्यम से स्व-गणना के लिए प्रतिवादियों को स्वयं जनगणना अनुसूची को भरने, पूरा करने और उसे जमा करने की अनुमति दी गई है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet