विद्यालय बताएं किस वजह से विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा


 

सुल्तानपुर माध्यमिक शिक्षा विभाग अब विद्यार्थियों के परीक्षा छोड़ने की वजह जानने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए शासन की ओर से पत्र भेजा गया है। माध्यमिक विद्यालय विद्यार्थियों के परीक्षा छोड़ने की वजहों की रिपोर्ट डीआईओएस कार्यालय को भेज रहे हैं।






जिले में 4772 विद्यार्थियों ने यूपी बोर्ड परीक्षा से किनारा कर लिया था। इनमें 3137 हाईस्कूल व 1635 इंटरमीडिएट के विद्यार्थी शामिल थे। विद्यार्थियों के परीक्षा छोड़ने की वजह से यूपी बोर्ड चिंतित है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यह जानने की कोशिश की है कि इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने परीक्षाएं क्यों छोड़ी हैं। हाईस्कूल की परीक्षा में जिले में 39,896 परीक्षार्थी नामांकित थे, इनमें से 36:759 ने परीक्षा में प्रतिभाग किया था 3137 विद्यार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे।



वहीं इंटरमीडिएट में नामांकित 32,780 विद्यार्थियों में से 31,145 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 1635 विद्यार्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया था परीक्षार्थियों की ओर से परीक्षा छोड़े जाने की स्थिति को माध्यमिक शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजे गए पत्र में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि ऐसा किन परिस्थितियों में हुआ कि परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा फार्म भरने के बावजूद परीक्षा में शामिल नहीं हुए।