बच्चों की होगी परीक्षा और शिक्षकों के आएंगे रिजल्ट, चौंक गए आप? गोरखपुर जिलाधिकारी की खास पहल

 

बच्चों की होगी परीक्षा और शिक्षकों के आएंगे रिजल्ट, चौंक गए आप? गोरखपुर जिलाधिकारी की खास पहल 

गोरखपुर: परीक्षा Exam बच्चों की होगी और रिजल्ट Result शिक्षकों teachers का आएगा। रिजल्ट Result आने पर चिन्हित कमजोर बच्चों को किया जाएगा और पढ़ाया गुरुजी को जाएगा। चौंक गए न, यह होगा आने पर कमजोर बच्चे चिह्नित किए जाएंगे।खास बात यह है।


 कि बच्चों की जगह शिक्षकों teacher को पढ़ाया जाएगा। इसके लिए सरल एप के जरिये बच्चों के लर्निंग Learning आउटकम जानने के लिए 25 व 26 अप्रैल April को परीक्षा Exam होगी। प्रदेश में पहली बार परिषदीय स्कूलों parishadiya school में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के तीन लाख बच्चों की योग्यता का आंकलन होगा। ओएमआर शीट OMR Sheet पर इनकी परीक्षा होगी और छात्रों द्वारा भरी गई शीट को सरल एप saral app's पर शिक्षकों teachers के स्कैन Scan करते ही तुरंत परिणाम आ जाएगा।


प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रशिक्षित किए जाएंगे गुरुजी


रिजल्ट Result घोषित होने के बाद कमजोर बच्चों को विषयवार चिह्नित कर सूची बनाई जाएगी। इसी आधार पर संबंधित स्कूलों के शिक्षकाें techers को प्रतिष्ठित संस्थान खान एकेडमी, एलएलएफ, विक्रमशिला, आइआइटी गांधीनगर के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को पढ़ाने का प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग Basic shiksha vibhag ने इन संस्थानों से करार किया है। महानिदेशक, स्कूल शिक्षा रहते हुए शिक्षा विभाग में कई नई पहल करने वाले डीएम DM विजय किरन आनंद जिले में यह नया प्रयोग कर रहे हैं।