ईपीएफओ का आदेश, सभी शिक्षामित्रों का काटें पीएफ


लखनऊ: ग्राम्य विकास विभाग के वाद अब ईपीएफओ के निशाने पर वेसिक शिक्षा विभाग है। रोजगार सेवकों का ईपीएफ काटने का आदेश देने के वाद अव ईपीएफओ ने सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों को आदेश दिया है कि सभी शिक्षामित्रों का पीएफ अनिवार्य रूप से काटा जाए।


ग्राम रोजगार सेवकों का ईपीएफ ना काटे जाने का मामला राज्यसभा में गुजरे हुए वजट सेशन में उठा था। इस दौरान चर्चा में अन्य कर्मचारियों के भी पीएफ और ईपीएफ न काटे जाने की बातें आई थीं। इसको देखते हुए पहले तो ईपीएफ विभाग ने रोजगार सेवकों का ईपीएफ काटे जाने का आदेश जारी किया था। ईपीएफओ ने अव अगली कड़ी में शिक्षामित्रों का पीएफ न काटे जाने की स्थिति को देखते हुए सर्व शिक्षा अभियान को नोटिस जारी किया है। क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त द्वितीय ने सर्व शिक्षा अभियान के वेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश जारी किए हैं कि वह इस आशय का प्रमाणपत्र कार्यालय में उपलब्ध कराएं कि सभी शिक्षामित्रों का पीएफ काटा जा रहा है।

बीएसए ने सभी बीईओ को दिया आदेश

ईपीएफओ के आदेश के अनुक्रम में वीएसए लखनऊ ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे सभी शिक्षामित्रों की डीटेल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि शिक्षामित्रों को भविष्य निधि का लाभ मिल सके। हालांकि सूत्र बताते हैं कि अव भी इस बात को लेकर विभाग में एक गफलत है कि कव से शिक्षामित्रों का पीएफ काटा जाएगा, जो समय पहले सेवा का वीत चुका है, उसमें कर्मचारियों के अंशदान को कैसे पूरा किया जाएगा। वहीं, सरकार के ऊपर शिक्षामित्रों का अंशदान देने पर कितना खर्च आएगा।