UP Weather: अगले 24 घंटे उत्तर प्रदेश के इन जिलों में धूल भरी आंधी और बारिश की चेतावनी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में झुलसा देने वाली गर्मी और लू से बुरी तरह बेहाल लोगों को जल्द ही बूंदाबांदी राहत दिला सकती है। मौसम विभाग Wethers department के अनुसार अगले 24 घंटे में बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी के आसार है जबकि अगले 48 घंटे में लगभग-लगभग समूचे राज्य में आंधी और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग vibhag के सूत्रों ने बताया कि अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, जालौन, झांसी और आसपास के क्षेत्रों में धूल भरी आंधी का अनुमान है।





उन्होने बताया कि फ़र्रूख़ाबाद, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, झांसी और आसपास के क्षेत्र मंगलवार को हीट वेब की चपेट में रहे। राज्य के अधिसंख्य इलाकों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस के अधिक रिकॉर्ड किया गया हैं। झुलसा देने वाली गर्मी और लू के थपेड़ों के चलते बाजार और माल में सारा दिन सन्नाटा पसरा रहा हैं।



गर्मी से बचने के लिए लोग देर शाम ही खरीददारी के लिए बाहर निकल रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए लोग सिर से पांव तक खुद को ढकने को मजबूर हैं। शीतल पेय की दुकानों में हालांकि बहार का आलम है। डॉक्टरों की सलाह है कि बुजुर्ग, बच्चे और बीमार दिन में 11 बजे से शाम पांच बजे तक घरों पर ही रहें और पेय पदार्थो का अत्यधिक सेवन करें। घर से बाहर निकलते समय पेट खाली न रखें और दही, छाछ, लस्सी, नीबू पानी का सेवन करते रहें हैं।