बेसिक शिक्षा विभाग : गर्मी की छुट्टियों में शिक्षकों को तबादलों का इंतजार

आजमगढ़। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हुए दस दिन से अधिक का समय बीत गए हैं। अब करीब 11 दिन ही छुट्टियां बची हैं, ऐसे में परिषदीय शिक्षकों के तबादलों को लेकर असमंजस बना है। जबकि बेसिक शिक्षा मंत्री ने मार्च माह में कहा था कि ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों के स्थानांतरण होंगे, लेकिन अब तक आदेश जारी नहीं हो सका है। 




स्कूल में तैनात शिक्षक व महिला शिक्षक तबादला नीति का इंतजार कर रही हैं। परिषदीय स्कूलों में 2020 के बाद से अध्यापकों के जिले के अंदर या अंतर जिला स्थानांतरण नहीं हुए हैं। उस समय भी बड़ी संख्या में शिक्षकों के तबादले नहीं हो सके थे। शासन ने शिक्षकों का तीन वर्ष व शिक्षिकाओं का एक वर्ष की सेवा पर स्थानांतरण करने का आदेश दिया था, इसे कोर्ट में चुनौती दी गई न्यायालय ने शिक्षकों का पांच साल व शिक्षिकाओं का दो साल की सेवा पर ही तबादला करने का आदेश दिया। इससे आवेदन करने वाले बाहर हो गए थे। 


उसके बाद से अब तक स्थानांतरण नहीं हो सके हैं। इसीलिए सभी गर्मी की छुट्टियों में उम्मीद लगाए हैं। स्थानांतरण शिक्षकों का पांच साल व शिक्षिकाओं की दो साल सेवा पर ही होगा। तबादला नीति के अनुसार आनलाइन तबादले किए जाएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि जिले के शिक्षकों द्वारा जनपदीय व पारस्परिक तबादलों को करने की मांग की जा रही है। इसमें इस बार आकांक्षी जिलों के के शिक्षकों को भी शामिल किया जाए। फिलहाल इसे लेकर अभी कोई आदेश नहीं है। अभी सामने लोकसभा का उपचुनाव है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇