यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार जल्द ही होगा खत्म, इस दिन जारी हो सकता रिजल्ट; पढ़ें अपडेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए राहत की खबर है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम की तारीख जल्द घोषित होगी। बोर्ड ने इस संबंध में प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा विभाग को भेज दिया है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करने के बाद रिजल्ट बनाने का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है।



यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए करीब 52 लाख छात्र-छात्राएं पंजीकृत रहे हैं। इस वर्ष विधानसभा चुनाव के बाद परीक्षाएं सकुशल कराई गई। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य मई माह में ही पूरा हो चुका है। बोर्ड के अधिकारियों ने परिणाम भी लगभग तैयार करा लिया है। अब परिणाम की तारीख घोषित होने की राह देखी जा रही है। संभावना जताई जा रही है रिजल्ट की घोषणा अगले सप्ताह में कर दी जाएगी।

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाएं नहीं कराई गई थी। सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। इस वर्ष यानी 2022 में यूपी बोर्ड का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में यानी नौ जून से 11 जून के मध्य जारी किया जा सकता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने की आधिकारिक तारीख की घोषणा एक-दो दिन में कर दी जाएगी। कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in, results.upmsp.edu.in और upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे।

वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से 12 अप्रैल 2022 तक आयोजित कराई गई थीं। इसके लिए 51,92,689 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें 27,81,654 परीक्षार्थी हाई स्कूल के थे और 24,11,035 परीक्षार्थी इंटरमीडियट यानी कक्षा 12वीं के थे। हालांकि, इनमें से लगभग 48 लाख छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए हैं। चार लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇