UPRTOU : एमबीए, एमसीए में परीक्षा के माध्यम से दाखिले की तैयारी


उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2022-23 के तहत एमबीए और एमसीए की एक-एक हजार सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने दोनों पाठ्यक्रम के संचालन को एक साल का विस्तार दे दिया है। प्रवेश की तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। पिछले दिनों हुई कार्य परिषद की बैठक की में लिए गए निर्णय के आधार पर दोनों पाठ्यक्रमों के वार्षिक शुल्क में दो-दो हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

पिछले साल कोविड के कारण मुक्त विश्वविद्यालय ने एमबीए और एमसीए में सीधे मेरिट के आधार पर दाखिले लिए थे, लेकिन इस बार इसमें बदलाव की तैयारी है। नए सत्र 2022-23 में परीक्षा के माध्यम से दाखिले की तैयारी की गई है। हालांकि इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन जल्द ही प्रवेश समिति की बैठक होने वाली है, जिसमें यह तय होगा कि एमबीए और एमसीए में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन कराया जाए या नहीं।

दोनों पाठ्यक्रमों का संचालन मुख्य परिसर में ही होगा। क्षेत्रीय अध्ययन केंद्रों में इन दोनों पाठ्यक्रमों का संचालन नहीं होगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को परिसर में ही दाखिला लेना होगा, जबकि परीक्षा सेंटर उनके नजदीकी क्षेत्रीय केंद्र में बनाए जाएंगे। मुक्त विश्वविद्यालय के प्रवेश प्रभारी डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव के अनुसार इस बार प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला लिए जाने की तैयारी है।


हालांकि इस पर अंतिम निर्णय प्रवेश समिति की बैठक में ही होगा। पिछले दिनों कार्यपरिषद ने फीस वृद्धि पर मुहर लगाई थी। इस आधार पर दोनों पाठ्यक्रमों के वार्षिक शुल्क में दो-दो हजार रुपये की वृद्धि की गई है। एमबीए का वार्षिक शुल्क 16200 से बढ़ाकर 18200 रुपये और एमसीए का 15200 से बढ़ाकर 17200 रुपये किया गया है

.

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇