भर्तियों के लिए बार-बार नहीं भरना होगा फॉर्म

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं के लिए प्रतियोगी छात्रों को अब बार-बार आवेदन पत्र नहीं भरना होगा। आयोग ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है, जिसमें अभ्यर्थियों के एक बार व्यक्तिगत, शैक्षणिक और प्रोफेशनल योग्यता भरने के बाद उन्हें यूनीक रोल नंबर मिल जाएगा। इसके जरिए भविष्य की भर्तियों के लिए उसी आधार पर आवेदन कर सकेंगे।


इसके लिए बार-बार दस्तावेज सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में प्रतियोगी छात्रों को पूर्व में भरे गए आवेदन पत्र के आधार पर प्रारंभिक सूचनाएं तो मिल जाती हैं लेकिन शैक्षणिक योग्यता के अभिलेख नए सिरे से अपलोड करना होता है। इसके बाद तय तिथि तक आवेदन पत्र के प्रिंट आउट की प्रति आयोग में ऑफलाइन जमा करनी होती है।

अलग-अलग आवेदन पत्र में फोटो और हस्ताक्षर गलत होने पर भी परेशानी होती है। इससे छात्रों का श्रम, समय और धन तो बर्बाद होता ही है आयोग को भी बार-बार एक ही छात्र की सूचनाएं सत्यापित करनी पड़ती हैं। इसमें आयोग का भी समय बर्बाद होता है। आयोग के मीडिया प्रभारी पुष्कर श्रीवास्तव का कहना है कि अब एक बार आवेदन करने और अभिलेखों का सत्यापन होने के बाद छात्रों को बार-बार आयोग के चक्कर नहीं काटने होंगे। एनआईसी से इस संबंध में वार्ता चल रही है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇